Monday 29 July 2019

कुम्हार की हिंदी कहानी, kumhar hindi stories with moral

Kumhar hindi stories with moral | Hindi stories

कुम्हार की हिंदी कहानी : kumhar hindi stories with moral, कुम्हार मिट्टी के बर्तन बना रहा था तभी उसके पास एक आदमी आता है वह थोड़ी देर तक उसे देखता है फिर कुम्हार (kumhar) से कहता है की मुझे यह बर्तन चाहिए वह आदमी को बर्तन दिखाता है उसके बाद वह आदमी कुम्हार (kumhar hindi stories) से पूछता है की यह बर्तन कितने का है कुम्हार उसे बर्तन की कीमत बता देता है मगर उस आदमी को बर्तन की कीमत बहुत ज्यादा लग रही थी वह कुम्हार से कहता है की आप यह बर्तन बहुत महंगे दे रहे है.

kumhar hindi stories with moral

kumhar hindi stories with moral.jpg

kumhar hindi stories with moral

कुम्हार (kumhar) उस आदमी को देखता है और कहता है की आपको यह कीमत बहुत ज्यादा लग रही है मगर इसके पीछे हमारी मेहनत बहुत ज्यादा लगती है अगर आप उसे देखते है तो आप समझ सकते है की यह कीमत ज्यादा नहीं है मगर उस आदमी को शायद उस कीमत पर वह बर्तन नहीं चाहिए वह चला जाता है मगर कुम्हार (kumhar) कुछ नहीं कहता है क्योकि वह जानता है की उसकी कीमत बहुत ज्यादा नहीं थी मगर वह कम कीमत पर बर्तन भी दे नहीं सकता है वह क्या करे, वह इस बात को जानता है

Read More-जिंदगी का सबक कहानी

कुम्हार फिर से अपने बर्तन बनाने लगता है क्योकि उसे तो अपना काम करना है वह फिर सोचता है की अगर मेरे बर्तन नहीं बिक रहे है तो मेरे सामने यह समस्या बहुत बड़ी है मुझे कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे मेरे जीवन की परेशानी कम होने लगे तो बहुत अच्छा होगा मगर मुझे क्या करना चाहिए यह बात मुझे समझ नहीं आती है, कुछ देर बाद ही एक महिला बर्तन लेने आती है, कुम्हार (kumhar) कहता है की आपको क्या चाहिए वह एक बर्तन लेना चाहती है मगर उसे भी उसका दाम बहुत ज्यादा लग रहा था वह कुम्हार कहता है की ऐसा नहीं है आपको यह दाम ज्यादा क्यों लग रहा है  

Read More-मेरा पिछला अतीत नयी कहानी

वह महिला कहती है मुझे ऐसा लगता है की आप बहुत ज्यादा ही दाम ले रहे हो वह कुम्हार कहता है की हम बहुत मेहनत करने के बाद इसे बनाते है तब जाकर यह बर्तन बनता है आप हमारी मेहनत नहीं समझ रहे है वह महिला कहती है की मुझे पता नहीं है अगर आप हमारी कीमत पर यह बर्तन दे सकते है तो ठीक है लेकिन कुम्हार (kumhar) सोचता है की मेरा बर्तन काफी समय से नहीं बिक रहा है वह उस महिला को बर्तन देता है वह महिला चली जाती है

Read More-एक मजाक की लघु कहानी

वह कुम्हार फिर से बर्तन बनाता है, कुछ समय बाद ही एक आदमी आता है वह उसे बर्तन बनाते हुए देखता है उसे लगता है की यह कुम्हार (kumhar) बहुत मेहनत कर रहा है मगर कोई भी इसकी मेहनत नहीं देख रहा है वह सिर्फ अपने बारे में सोचता है जबकि हम इंसान है हमे सभी के बारे में सोचना चाहिए जो इंसान सभी के बारे में सोचता है वही आगे जीवन में बहुत कुछ करता है अगर वह कीमत के बारे कहता है तो यह ठीक है क्योकि उसकी मेहनत भी निकलनी चाहिए वह आदमी उससे बर्तन लेता है जो कुम्हार (kumhar) कहता है वह उसे वही दाम देता है 

Read More-सच्चाई कितनी है एक कहानी

कुम्हार कहता है की आपको दाम काम नहीं करने है आपने तो एक बार भी मुझसे यह नहीं कहा की इसके दाम बहुत ज्यादा है वह आदमी कहता है की आपकी मेहनत के आगे कुछ नहीं है आप जितनी मेहनत कर रहे है उसके हिसाब से यह बहुत कम है वह कुम्हार (kumhar) उस आदमी की और देखता है और सोचता है की आप बहुत अच्छे आदमी है कुम्हार (kumhar) कहता है की आप यह मत सोचना की में इसलिए कह रहा हु की आपने मेरा बर्तन मेरी कीमत पर लिया है बल्कि इसलिए कह रहा हु की आपने हमारी मेहनत पहले देखी है,

Hindi stories with moral

यह कहानी हमे यही सिखाती है, की जीवन में सब कुछ देखकर ही फैसले करने चाहिए क्योकि इससे हमारे जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है, कुम्हार की हिंदी कहानी, Kumhar hindi stories with moral, hindi stories, अगर आपको यह कहानी पसंद आयी है तो शेयर जरूर करे.

Read More Hindi Story :-

Read More-गली नंबर तीन की कहानी

Read More-सुनना जरुरी है कहानी

Read More-मेरी अलग भाषा स्टोरी इन हिंदी

Read More-गांव अलग हुए हिंदी कहानियां

Read More-यहां बहुत शोर है नयी कहानी

Read More-एक कामयाब की हिंदी कहानी

Read More-मेरी किस्मत अचानक बदल गयी हिंदी कहानी

Read More-एक लघु कथा मेरा भाई

Read More-दो छोटी मगर अच्छी कहानी

Read More-सही फैसले की हिंदी कहानी

Read More-मन की बात एक कहानी

Read More-उलझती दुनिया की कहानी

Read More-जिम्मेदारी की सही समझ नयी कहानी

Read More-लड़की का विवाह हिंदी कहानी

Read More-सोने का गहना हिंदी कहानी

Read More-अधूरी कल्पना की कहानी

Read More-में कमजोर नहीं हू कहानी

Read More-सही दिशा की मेहनत हिंदी कहानी

Read More-पत्नी की चिंता नयी कहानी

Read More-फूलों का बगीचा हिंदी कहानी



from Duniahub.in https://ift.tt/2KbhLcJ

No comments:

Post a Comment